Health

हैलो दोस्तो, मेरा नाम पूनम है आज मै पहली बार ब्लॉग लिख रही हूं और मेरा टॉपिक है हेल्थ और मैं इस बारे में आपसे कुछ बाते शेयर करना चाहती हूं!

“स्वास्थ्य ही धन है” ये शब्द तो आपने बहुत बार सुना होगा लेकिन इस शब्द के साथ हर कोई न्याय नहीं कर पाता, कम शब्दों मे कहूं तो अपने शरीर से प्रेम कीजिए वर्ना आप किसी से प्रेम करने के लायक नहीं रहेंगे, मैं आपको हेल्थ के बारे मे इसलिए बताना चाहती हूं क्योंकि मैं एक स्पाइनल मैस्कुलर अत्रोप्थी नाम की बीमारी से सफर कर रही हूं जहां डॉक्टर्स ने कहा था कि मैं 24 की उम्र मे पैरालिसिस हो जाऊंगी, लेकिन आज में 29 की हूं मुझे कुछ भी नही हुआ मै ये कर पाई क्योंकि मुझे अपनी हेल्थ से प्रेम था!

आप क्या खा रहे हैं स्वास्थ्य का संबंध केवल इससे नहीं है बल्कि आप क्या सोच रहे हैं और क्या कह रहे हैं स्वास्थ्य का संबंध इससे भी है।” आम तौर पर एक व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होने पर अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेना कहा जाता है। हमारा समाज जैसे जैसे आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे हम एक नई बीमारी का नाम सुन रहे हैं  इससे प्रभावित ज्यादातर हमारी युवा पीढ़ी हो रही हैं इसका बहुत बड़ा कारण है हमारा  बिजी शेड्यूल जिसके चलते हम अपने स्वास्थ्य को नजरंदाज कर देते है जो कि  हमें समय से पहले ही बूढ़ा बना देता हैं, अगर आप समय से पहले बूढ़ा नही बनना चाहते तो अभी वक्त है आप अपनी हेल्थ से प्रेम करना शुरू कर दीजिए।

इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी और अपने बिजी शेड्यूल मे से थोड़ा वक्त आपको अपने लिए निकालना होगा ये काम आपको अभी से शुरू करना होगा तभी आप हेल्थी रह पाएंगे सबसे पहले आपको अपने इस बिजी शेड्यूल मे व्यायाम को शामिल करना होगा। व्यायाम का मतलब ये नही की आप जिम ज्वाइन करे, आप अपने घर पर भी इसे कर सकते है रोजाना आधा घंटा आप अपने आप को दीजिए इस आधा घंटा मे 15 मिनट मेडिटेशन जरूर कीजिए क्योंकि हैल्थ सिर्फ आपके खाने पर डिपेंड नही करती है आप क्या सोच रहे ये भी बहुत महत्वपूर्ण रखता है और आज की युवा पीढ़ी डिप्रेशन का बहुत शिकार होती है और इस डिप्रेशन से बाहर आने मे मेडिटेशन बहुत मदत करता है। मेडिटेशन सिर्फ डिप्रेशन मे नही बल्कि और भी बहुत सारी चीज़ें मे मददगार होता है।

दूसरी बात, अपने आप को हेल्थी रखने के लिए आप क्या खा रहे है और किस समय खा रहे है इस बात पर भी ध्यान देना बहुत आवश्यक है, हमे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ये तो सभी जानते है पर आज कल के लोग सिर्फ पैसा कमाने में लगे है जिसके चलते इंस्टेंट फूड को बढ़ावा मिल रहा है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है और इससे नई नई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए हमे इंस्टेंट फूड कम करना होगा।

आज के लिए बस इतना ही कहूंगी, मैं अपने अगले ब्लॉग में ये बताना चाहूंगी कि मैं इस बीमारी से कैसे लड़ रही हूं, धन्यवाद 🙏

5 Comments

  1. poonam says:

    कृपया अगर आपको मेरा ब्लॉग पसंद आया तो कृपया लाइक कीजिए।

    Like

  2. Rohit kumar says:

    Very good me bhut khush hu

    Liked by 1 person

    1. poonam says:

      Thank u Rohit 😊

      Like

  3. Akash Gupta says:

    एक आप एक बहुत ही अच्छा संदेश हमारी युवा पीढ़ी के लिए आशा करता हूं कि आपके इस प्रयास से हमारी युवा पीढ़ी कुछ सबक लें

    Liked by 1 person

    1. poonam says:

      Thank u akash 🙏

      Like

Leave a Comment